Advertisement

मोदी सरकार 2019 में दे सकती है पांच बड़े तोहफे...सीधे आपके खाते में आएगा पैसा

Pankaj Panday
Wednesday, December 26, 2018 | December 26, 2018 WIB Last Updated 2021-02-23T06:11:30Z

इस नए साल में मोदी सरकार एक से बढ़कर एक 6 बड़े तोहफे देने की तैयारी में है. इनमें सबसे बड़ा तोहफा यूनिवर्सल बेसिक इनकम हो सकता है. करोड़ों लोगों के खाते में एक निश्चित रकम आ आएगी. 
                 
                             कॉसेप्ट इमेज.
हर खाते में पहुंचेगा पैसा-
नए साल में मोदी सरकार यूनिवर्सल बेसिक इनकम (UBI) स्कीम का बड़ा तोहफा दे सकती है. दरअसल, इस स्‍कीम की चर्चा लंबे समय से थी लेकिन हाल ही में विभिन्न मंत्रालयों से राय मांगी गई है. इस स्कीम के तहत सरकार देश के हर नागरिक को बिना शर्त एक तय रकम देती है.

इसके दायरे में करीब 10 करोड़ लोग शामिल हो सकते हैं. बता दें कि साल 2016-17 के आर्थिक सर्वे में सरकार को इस स्कीम को अपनाने की सलाह दी गई थी. ऐसे में उम्‍मीद है कि नए साल के बजट में इस बड़ी योजना का एलान हो सकता है.

घर खरीदने का सपना भी होगा पूरा-
जीएसटी काउंसिल की बैठक में एक ऐसा फैसला लिया जा सकता है जिससे घर खरीदना सस्‍ता हो जाएगा. दरअसल, ऐसे मकानों पर जीएसटी दर घटाने की तैयारी हो रही है जो या तो बन रहे हैं और या फिर कंप्‍लीशन (निर्माण कार्य सम्‍पन्‍न होने का प्रमाण पत्र) का इंतजार कर रहे हैं. यानि नए साल में घर खरीदना पहले के मुकाबले सस्‍ता हो जाएगा.

बिजली बिल भी रिचार्ज होगा-
मोबाइल की तरह बिजली का भी रिचार्ज कर सकेंगे. बिजली के बढ़ते बिल की शिकायतों का हल निकालने के लिए सरकार ने यह पहल की है. ऊर्जा मंत्रालय ने बताया था कि 1 अप्रैल, 2019 से सभी राज्यों में स्मार्ट प्रीपेड मीटर अनिवार्य करने की योजना पर काम हो रहा है.

 फोन की तरह इसमें प्रीपेड बिजली रिचार्ज कार्ड दिया जाएगा. अब ग्राहक 30 दिनों के लिए अनिवार्य भुगतान की बजाय, सिर्फ उतना ही भुगतान करेंगे जितनी बिजली का इस्तेमाल करेंगे.

ITR फॉर्म भरने का झंझट खत्‍म होगा-
ITR फॉर्म भरने में लोगों को काफी परेशानी होती है. लेकिन आपकी यह परेशानी नए साल में दूर हो सकती है. दरअसल,  केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) के चेयरमैन सुशील चंद्रा ने संकेत दिए हैं कि टैक्‍स रिटर्न फाइल करने वाले लोगों को जल्द ही पहले से भरे हुए ITR फॉर्म मिलेंगे. 

इससे रिटर्न फाइल करने की प्रक्रिया सरल हो जाएगी. यानि आपको पहले से भरा हुआ ITR फॉर्म मिलेगा और आपको उसमें सिर्फ संशोधन करने होंगे.

ऑनलाइन नहीं फसेगा पैसा-
ऑनलाइन ट्रांजेक्‍शन के दौरान पैसे फंस जाते हैं या ट्रांजेक्‍शन में दिक्‍कत होती है. इन परेशानियों को दूर करने के लिए रिजर्व बैंक नए साल में डिजिटल ट्रांजेक्शन ओम्बड्समैन की शुरुआत कर सकती है. इस शुरू होने के बाद अगर आपका पैसा इंटरनेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग के जरिए फंस जाता है या ट्रांजेक्‍शन फेल होता है तो आप ओम्बड्समैन यानी लोकपाल से शिकायत कर सकेंगे. यह लोकपाल आपकी समस्‍या को दूर करने में मदद करेगी. 



Comments
comments that appear entirely the responsibility of commentators as regulated by the ITE Law
  • मोदी सरकार 2019 में दे सकती है पांच बड़े तोहफे...सीधे आपके खाते में आएगा पैसा

Trending Now

Advertisement

iklan